free hit counter

फ्लिपकार्ट का बिग बिलियन डे बिक्री, 20 सितंबर को शुरू

भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनी फ्लिपकार्ट इस साल 20 से 24 सितंबर तक अपने बिग बिलीयन दिन के वार्षिक बिक्री को आयोजित करने की योजना बना रही है, और यह पिछले साल की तुलना में पांच दिवसीय समारोह से दोगुना बिक्री से ज्यादा करना है।

यह फ्लिपकार्ट के बिग बिलीयन डेज़ की बिक्री का चौथा संस्करण होगा, जो पहली बार अक्टूबर 2014 में ई-कॉमर्स फर्म द्वारा लॉन्च किया गया था और आंशिक रूप से एकल दिवस बिक्री से प्रेरित था जिसे हर साल चीन के अलीबाबा ग्रुप द्वारा आयोजित किया जाता है।

पांच दिवसीय आयोजन के दौरान, फ्लिपकार्ट से नए ग्राहकों को गहरी छूट, बिना लागत वाली ईएमआई और अन्य नए ऑफ़र जैसे डेबिट कार्ड ईएमआई के साथ लुभाने की उम्मीद है।

आर्च प्रतिद्वंद्वी अमेज़ॅन इंडिया भी सितंबर में एक ही समय के आसपास अपनी महान भारतीय बिक्री रखने की आशा रखता है, जो कि भारतीय ई-कॉमर्स में सबसे बड़ा तसलीम होगा, जो कि फ्लिपकार्ट और अमेरिकन ई-कॉमर्स के बीच दो-घोड़े की दौड़ में प्रभावी ढंग से बदल गया है। विशाल।

शीर्ष कंपनी के एक कार्यकारी अधिकारी के मुताबिक, फ्लिपकार्ट का लक्ष्य पिछले साल की संख्या की तुलना में “दो से तीन गुना” की बिक्री बढ़ाने का है। पिछले साल, फ्लिपकार्ट ने पांच दिवसीय आयोजन के दौरान कम से कम 3,000 करोड़ रुपये (या करीब 500 मिलियन डॉलर) की सकल बिक्री का निर्माण किया था, टकसाल 8 अक्टूबर 2016 को रिपोर्ट किया था।

इसका मतलब यह होगा कि फ्लिपकार्ट इस वर्ष पांच दिवसीय समारोह के दौरान लगभग 6,000-9,000 करोड़ (लगभग 1-1.5 अरब डॉलर) की बिक्री को छूने का लक्ष्य रखता है। अगर फ्लिपकार्ट उन महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को मारने का प्रबंधन करता है, या उन नंबरों के करीब भी मिल जाता है, तो यह सिंगल डे सेल के रूप में एक ही लीग में बिग बिलियन डेज़ को लगाएगा।

 

“बिग बिलियन डेड नंबर जो कि हम इस वर्ष की तलाश कर रहे हैं – पिछले साल के पीछे आ रहे हैं जो खुद एक बहुत ही सफल बीबीडी था – हम उस बारे में बात कर रहे हैं (आंकड़ा है) 2x से 3x,” स्मृती रविचंद्रन ने कहा , फ्लिपकार्ट में एक वरिष्ठ निदेशक हालांकि, बिग बिलीयन डेज़ 2017 में फ्लिपकार्ट को लक्षित करने वाले सटीक बिक्री के आंकड़ों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

रवीचंद्रन ने कहा, “हम ऐसे उद्योग में हैं जहां प्रतियोगिता कमजोर है और यह दो खिलाड़ियों के बीच एक प्रभावी लड़ाई है … हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी के साथ अपने अंतर को चौड़ा करें”।

बिग बिली दिन के दौरान बिक्री ज्यादातर स्मार्टफोन, बड़े उपकरणों और नए लॉन्च किए गए फर्नीचर कारोबार के साथ-साथ फैशन जैसे फ्लिपकार्ट बाजार के अग्रणी नेता हैं, जिनमें माइंट्रा और जबोंग इकाइयों से बिक्री शामिल है, रविचंद्रन ने कहा।

“सौदों और डिस्काउंट वहां होंगे, इसके बारे में कोई दो तरीके नहीं … इस साल हमने नई सुविधाओं जैसे बैकबैक गारंटी और डेबिट कार्ड ईएमआई भी जोड़े हैं,” रविचंद्रन ने कहा। “हम दोनों ग्राहक सहायता मोर्चे के साथ-साथ आपूर्ति श्रृंखला की तरफ (बीबीडी के लिए) तेजी से भर्ती कर रहे हैं … बहुत से भर्ती बीबीडी के लिए नहीं होंगे, बल्कि नए भेदभाव के प्रस्तावों के लिए भी हम करेंगे पोस्ट-बीबीडी लॉन्च करें। ”

अप्रैल और जुलाई में अपने विशाल धन उगाहने से उत्साहित, जब यह सामूहिक रूप से 3 अरब डॉलर के करीब था, फ्लिपकार्ट को फिर से बिग बिलीअन डेल्स पर घर पर शर्त लगाने की उम्मीद है क्योंकि यह अमेज़ॅन इंडिया पर अपनी अगुवाई को बढ़ाती दिखता है।

फ्लिपकार्ट, जो 10 साल पहले सचिन बंसल और बिन्नी बंसल (संबंधित नहीं) ने शुरू किया था, ने सॉफ्टबैंक, चीन के तेंदुए, माइक्रोसॉफ्ट और ईबे की पसंद से दो अलग-अलग शाखाओं में इस साल करीब 2.8 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है।

फ्लिपकार्ट बड़े बिलियन दिनों में फंसते हैं और पिछले साल से 4 अरब डॉलर की युद्ध सीने में फंस गए थे, जब अधिक धन जुटाने के लिए सफल बिग बिलीयन डेज़ को खींचने के लिए भारी दबाव था।

“हमारा ध्यान इस साल सभी श्रेणियों में हमारे चयन के लिए एक उच्च विशिष्टता को सुनिश्चित करने के लिए है। हम साल की भारत की सबसे बड़ी घटना के माध्यम से समय में एक बिलियन इच्छाओं को पूरा करने के लिए तैयार हैं। फ्लिपकार्ट ने क्या किया है, यह एक दशक पहले शुरू हुआ था, जब उसने भारत में ई-कॉमर्स मार्केट बनाया था और छोटे शहरों और गांवों से लाखों लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग का फायदा मिला था, “फ्लिपकार्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कल्याण कृष्णमूर्ति ने अलग से कहा .

Leave a Reply

%d bloggers like this: